Resume बनाते समय कभी न करें ये 7 गलतियां
1.
रिज्यूमे में
गैरजरूरी चीजें लिखने से बचें ( Avoid writing
unnecessary things in the resume)
रिज्यूमे में व्यक्तिगत जानकारी देनी
होती है। लेकिन बहुत से लोग इसमें गैरजरूरी चीजें जैसे अपनी उपलब्धियों का
लंबा-चौड़ा खाका खींचने लगते हैं, जिसका
बहुत गलत असर पड़ता है। इसमें कोई फालतू बात नहीं लिखनी चाहिए। रिज्यूमे में ऐसे
शब्दों का इस्तेमाल न करें, जिन्हें समझने में परेशानी हो।
साथ ही ध्यान रखें कि रिज्यूमे में कोई भी कोट्स या रेफरेंस शामिल न करें।
2.
रिसर्च है ज़रूरी
(Research is important)
रिज्यूमे बनाने से पहले थोड़ी देर
इंटरनेट पर समय बिताएं। वहां कई ऐसी वेबसाइट्स और टूल्स मौजूद हैं,
जो रिज्यूमे बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके बाद नौकरी के लिए
विज्ञापन में दिए गए स्किल्स की लिस्ट बनाएं। उनमें से जो स्किल्स आपकी पर्सनेलिटी
से मेल खाती हो उसे अपने रिज्यूमे में मेंशन करें। इससे इंटरव्यू के लिए चयनित
होने वाले प्रत्याशियों की सूची में आपका नाम आने की संभावना बढ़ जाएगी। जिस कंपनी
में जॉब के लिए आप अप्लाई कर रहे हो, इंटरनेट पर उसके बारे
में भी थोड़ी-सी रिसर्च करें। अगर कंपनी में आपका कोई जानकार हो तो उससे भी बातचीत
कर सकते हैं।
3.
ऑब्जेक्टिव में सही बात लिखें (Write
the correct thing in objective)
अक्सर कई युवा बिना-सोचे समझे
रिज्यूमे में ऐसा ऑब्जेक्टिव लिख देते हैं जो उनकी स्किल्स से मिलता-जुलता नहीं
है। कई बार तो उन्हें खुद पता नहीं होता कि उन्होंने क्या लिखा है। यहां कैंडिडेट
को अपने करियर रुझान के बारे में लिखना होता है। इसमें आप जो करियर अपनाना चाहते
हैं, उसके बारे में संक्षेप में लिखना
चाहिए। जाहिर है, आपकी जो योग्यता होगी और जिस फील्ड में आप
जाना चाहेंगे, उसी के बारे में लिखेंगे।
4.
सही तरीके से क्वालिफिकेशन लिखें (Write
the qualification correctly)
रिज्यूमे बनाते समय आपको एजुकेशनल
क्वालिफिकेशन की सिलसिलेवार डिटेल देनी होती है। डिग्री,
संस्थान का नाम, संस्थान जहां हो, उस जगह का नाम, पास करने का साल, पास करने की श्रेणी आदि के बारे में जानकारी दें। इसके अलावा, आपको कोई अवॉर्ड मिला हो तो उसके बारे में भी लिख सकते हैं। अपने हाल ही
में जो पढ़ाई की है, उसके बारे में सबसे पहले लिखें और फिर
बाकी एजुकेशन नीचे लिखें। उदाहरण के लिए, अगर आपने पोस्ट
ग्रेजुएशन की है, तो उसे ऊपर लिखें और फिर ग्रेजुएशन के बारे
में बताएं। अगर आप हाल ही में कॉलेज से निकले हैं तो Motivational
Speakers in India for Students से संपर्क कर सकते हैं इससे आप करियर में सही दिशा पा सकेंगे।
5.
एक्सपीरियंस और
एडिशनल कोर्स एड करें ( Add Experience and
Additional Courses)
अगर आपने कहीं से कोई इंटर्नशिप की
है या किसी जॉब से संबंधित कोई ट्रेनिंग ली है तो उसका उल्लेख भी करें। इसके साथ
ही अगर कोई जॉब किया हो तो उसके बारे में भी लिखें। अगर आपने पढ़ाई करते हुए कोई
एडिशनल कोर्स किया हो या डिप्लोमा लिया हो तो उसकी भी जानकारी दें। अगर आपने किसी
क्षेत्र में कोई खास उपलब्धि हासिल की हो तो उसका भी उल्लेख कर सकते हैं।
6.
हॉबी और अचीवमेंट
बताएं (State Hobbies and Achievements)
अगर आपकी कोई खास हॉबी हो तो उसके
बारे में भी लिख सकते हैं। लेकिन हॉबी में आप सच्चाई ही लिखें। कई बार इंटरव्यू के
दौरान हॉबी के बारे में भी सवाल किए जाते हैं। अगर आपने हॉबी में म्यूजिक लिख दिया
और इंटरव्यू में इससे जुड़े सामान्य सवालों का जवाब नहीं दे सके तो गलत असर
पड़ेगा। यही नहीं आप रिज्यूमे में स्कूल में मिले उन अवार्ड्स और शैक्षिक
उपलब्धियों का जिक्र ज़रूर करें, जिनका
संबंध आपके प्रोफेशन से हो। जैसे जर्नलिस्ट की पोस्ट के लिए तैयार किए जा रहे
रिज्यूमे में डिबेट और एस्से कॉम्पीटीशन में जीते पुरस्कारों का जि़क्र कर सकते
हैं। इसके अलावा अगर आपने किसी वर्कशॉप, सेमिनार, वेबिनार आदि में हिस्सा लिया है तो उन्हें भी हाइलाइट करें।
7.
फॉन्ट्स का रखें
ध्यान ( Take care of fonts)
रिज्यूमे हमेशा किसी वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में बनाएं। साथ ही टाइम्स, टाइम्स न्यू रोमन और एरियल जैसे प्रोफेशनल फॉन्ट्स का ही इस्तेमाल करें। कभी भी एक पेज से बड़ा रिज्यूमे न बनाएं और कम से कम दो फोन नंबर और एक प्रोफेशनल ईमेल आईडी जरूर दें। फॉर्मेट में सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप ब्लैक डार्क कलर की इंक का इस्तेमाल करें। कोई भी ब्राइट या लाइट कलर इस्तेमाल न करें। जब आप रिज्यूम को एक्पोर्ट करते हैं, तो उसे पीडीएफ (PDF) मे ही करें। रिज्यूमे का लुक बिल्कुल सिंपल और अच्छे फॉर्मेट का होना चाहिए। रिज्यूमे कैसे बनाए और मनचाही कंपनी में नौकरी पाने के लिए आप इस विडियो को भी देख सकते है इससे आपको रिज्यूमे कैसे बनाए इसके बारे में विस्तृत जानकारी मिल जाएगी।
अपना रिज्यूमे अपडेट करते समय या फिर
नए सिरे से बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि यह आसानी से पढ़ा जा सके।
नियोक्ता आमतौर पर कुछ मिनट ही इस पर देता है। इसका मतलब यह है कि आपको कुछ मिनटों
में ही रिज्यूमे के माध्यम से अपनी दावेदारी का दम दिखाना होगा। कहने का मतलब है
कि सबसे महत्वपूर्ण जानकारियों को रिज्यूमे में पहले रखना होता है। आप इन बातों का
ध्यान रखकर एक अच्छा रिज्यूमे बना सकते हैं और कंपनी पर अपनी अच्छी छाप छोड़ सकते
हैं।
लेख के बारे में आप अपनी टिप्पणी को
कमेंट सेक्शन में कमेंट करके दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा आप अगर नौकरी के साथ
साथ अपना कोई बिज़नेस शुरु करना चाहते हैं तो आपको Problem Solving Courses
का चुनाव ज़रूर करना चाहिए जिससे आप अपने करियर में अच्छी ग्रोथ पा
सकते हैं।
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